Server क्या है और कैसे काम करता है?

स्वागत है आपका हमारी website में,तोह आज हम देखने वाले है की सर्वर क्या है और उसके प्रकार कितने होते है.

कंप्यूटर की दुनिया में सर्वर शब्द बहुत पुराना है और कई सालो से यूज़ किया जा रहा है. आपने कई बार सुना भी होगा की सर्वर डाउन है. जैसे की आप कभी बैंक जाते हो तब वह के कर्मचारी कहते है की आज सर्वर डाउन है यानी की वेबसाइट नहीं रन हो रही है.

सर्वर क्या है – What is server in hindi

सर्वर एक तरह का कंप्यूटर है जो वेबसाइट के प्रोग्राम को २४x७ रन रखता है,ताकि बाकी के connected wireless & wired डिवाइस जैसे की दूसरे कम्प्यूटर्स,प्रिंटर्स और मोबाइल वेबसाइट को एक्सेस कर सके.

सर्वर के २ बेहतरीन example दू तो वो ये है:

  • Apache Http
  • Microsoft IIS

वेब सर्वर २ तरह से बनाया जा सकता है। अगर आप ऑफलाइन बनाना चाहते हो तो आप LAN(Local Area Network) केबल कनेक्शन का यूज़ कर सकते हो,जिसमे आप को सभी devices को LAN से कनेक्ट करना पड़ेगा ताकि बाकीके device को सर्वर क through डाटा trasnfer हो सके या file access हो सके.

अगर आप इंटरनेट के जरियेसे सर्वर बनाना चाहते हो तो आपको WAN(Wireless Aread Network) का यूज़ करना होगा,जिसमे आप वायरलेस से डाटा आदान-प्रदान या डाटा को एक्सेस कर सकते हो.

Server कैसे काम करता है?

सर्वर कैसे काम करता है,वो एक example के माध्यम से समझते हे। अगर आपको nevilsaspara.in की website ओपन करनी है तब आप वो गूगल पे सर्च करेंगे बाद में जैसे ही आप इस website को ओपन करेंगे.

आप के Phone/Pc/Laptop में से एक request उत्पन्न होगी जो सर्वर पर जाएगी,सर्वर वो request ढूढ़ेगा और उसके मुताबिक कोड(html,css,javascript) को response के जरिये भेजेगा जो कोड बाद में ब्राउज़र रन करेगा और आप nevilsaspara.in देख पाएंगे

सर्वर क्या है?

ये तो सब ऊपर से बात हुए लेकिन ये रेसुएस्त-रिस्पांस के बीच कई सारे फैक्टर होते है जो इस इस मॉडल को सक्सेस बनता है जैसे की डंस(डोमेन नाम सर्वर),पोर्ट्स,प्रोटोकॉल्स आदी

सर्वर सिर्फ वेबसाइट को देखने में ही नहीं कई तरह से हमको मदद करता है जैसे की वौइस् कॉल,वीडियो कॉल,टेक्स्ट मैसे। अगर आप व्हाट्सप्प यूज़ करते होंगे तो व्हाट्सप्प को भी ये सभी टास्क करने के लिए अपने खुद के सर्वर की जरूर पड़ती होगी जहा पे वो अपने डाटा और फाइल्स को स्टोर कर सके

सर्वर के प्रकार – Types of server in hindi

सर्वर कई तरह के होते है.विभिन्न सर्वर विभिन्न सर्विस पूरी करते हे.सर्वर के टाइप्स नीचे दिए गए है.

  1. Web Server (वेब सर्वर)
  2. Mail Server (मेल सर्वर)
  3. File Server (फाइल सर्वर)
  4. Application Server (एप्लीकेशन सर्वर)
  5. Fax Server (फैक्स सर्वर)
  6. Multimedia Server (मल्टीमीडिया सर्वर)
  7. List Server (लिस्ट सर्वर)
  8. FTP Server (ftp सर्वर)
  9. Proxy Server (प्रॉक्सी सर्वर)
  10. Database Server (डेटाबेस सर्वर)
  11. Multimedia Server (मल्टीमीडिया सर्वर)
  12. Chat Server (चाट सर्वर)

Web Server (वेब सर्वर)

वेब सर्वर एक तरह का मशीन है,जिसे आप कंप्यूटर भी कह सकते है जो वेबसाइट के प्रोग्राम को यानी की वेबसाइट को चलता है २४क्स। वेब सर्वर का महत्वपूर्ण काम यही है की वे वेब पेजिस को अपने मशीन में स्टोर करता है और जब कोई यूजर अपने ब्राउज़र के यूआरएल से कुछ मांगे तभी प्रोवाइड करे वो फाइल्स जो यूजर ने मांगी ह।

Mail Server (मेल सर्वर)

आप सबने Gmail का नाम सुना ही होग। Gmail,Yahoo और कई सरे ऐसी तरह की चीज़े मेल सर्वर के द्वारा work करती ह। इस सर्वर का मैं उपयोग यही है की जो mails एते है उससे नियंत्रित करे यानि की जो मेल्स कोई भेजता है तो उससे सही जगह पे पहुँचती हे.

File Server (फाइल सर्वर)


फाइल सर्वर LAN(Local Area Network) ऊपर work करता है,यानि की कई सारे Computer/Mobile/PC एक दूसरे क साथ वायर्स से कनेक्ट होते है। और आप कोई एक डिवाइस से बाकी के सभी devices को files transfer कर सकते है.

आप ऑनलाइन भी WiFI या Bluetooth के जरिये से फाइल्स ट्रांसफर कर सकते ह। अगर आप मोबाइल यूज़र हो और आपको फाइल्स एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में भेजनी है तो आप ये Application क ज़रिये से भी भेज सकते हो

Database Server (डेटाबेस सर्वर)

डेटाबेस एक तरह का सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर चलता ह. डेटाबेस सर्वर का उपयोग टेक्स्ट डाटा,फाइल्स,इमेजेज और कई तरह क डाटा स्टोर करने क लिए होता ह.

डेटाबेस एक डेडिकेटेड सर्वर होता है जो बड़ी कंपनी या द्वारा २४x७ रन किया जाता है.Mongodb,Firebase,Mysql और कई ऐसी बनी कंपनीओ ने उस तरह के dedicated सर्वर बना के रखे है जो अपने कस्टमर की requirement पूरी करते है

Server Down क्या है? सर्वर डाउन क्यों होता है?

जब हम कोई वेबसाइट को ओपन करते है तब ब्राउज़र सर्वर को request भेजता है, सर्वर response करता है और कनेक्शन बनता है लेकिन जब सर्वर डाउन होता है तब सर्वर कोई response नहीं देता और error देता है जैसे की Server is not responding,Server is not connecting… आदि.

सर्वर डाउन होने के कई कारण होते है जैसे की

  • अचानक वेबसाइट में ज्यादा ट्रैफिक आना
  • नेटव्रक error
  • OS(operating connection) क्रैश होना
  • सर्वर पर वायरस अटैक होना
  • बिजली(power) सप्लाई में दिक्कत आना
  • सर्वर में कोई हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर सबंधित कोई अवरोध आता है तब।

Conclusion (आज आपने क्या सीखा?)

अब तक आप समज चुके होंगे की सर्वर क्या है कैसे वर्क करता है और कितने तरह के सर्वर होते है अगर आपको वेबिस्ते बनानी है तो उसका सर्वर होना बहुत ही जरूररी है.

क्यों की मेने आगे बताया उसी तरह सर्वर वेबसाइट के फाइल्स (Pages,Posts,Images) को स्टोर करता है और २४x७ शरू रखता है जिससे वेबसाइट के कस्टमर्स या यूज़र्स उससे कही से भी और कभी भी access कर सके.

अगर फिर भी आपको कोई quesion या doubt है तो आप बेफिकर मुझे नीचे comment section में पूछ सकते है,में पूरी कोसिस करूँगा की जिससे आपके question का answer दे सकू.

1 thought on “Server क्या है और कैसे काम करता है?”

Leave a Comment